विद्यार्थियों में गीता की समझ व रुचि सराहनीय

विद्यार्थियों में गीता की समझ व रुचि सराहनीय

रंगोली, कोलाज से लेकर क्ले मॉडलिंग तक में दिखे महाभारत के प्रसंग, सैंकड़ों विद्यार्थियों ने दिखाई प्रतिभा, क्ले मॉडलिंग व कोलाज में भी गीता संदेश
अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के अवसर पर शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली स्पर्धाएं गुरुवार को ब्रह्मसरोवर के पश्चिमी तट पर शुरू हुई। पहले दिन तीन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिनमें रंगोली, कोलाज, क्ले मॉडलिंग शामिल थीं। स्पर्धाओं में जिलेभर के 1000 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने विद्यार्थियों की कृतियों का अवलोकन कर उनका उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि  गीता मानव मात्र के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करती है। विश्व भर से लोग गीता जयंती में भाग लेने आते हैं। शिक्षा विभाग भी इस महोत्सव का महत्वपूर्ण अंग है और गीता जयंती की स्पर्धाओं में विद्यार्थियों की भागीदारी उत्साह जनक है।
उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों ने अपनी कृतियों के माध्यम से जिस प्रकार भगवान श्रीकृष्ण को उकेरा है वह आश्चर्यजनक है। बच्चों की गीता में रुचि व समझ प्रशंसनीय है। सभी स्पर्धाओं में विद्यार्थियों ने जिस प्रकार का प्रदर्शन किया है, वह बहुत सराहनीय व स्तरीय है। निर्णायक मंडल को भी निर्णय लेना सरल नहीं था। प्रतियोगिता में जिला भर के निजी व राजकीय विद्यालयों के लगभग 1 हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता दो वर्गों में हो रही हैं, पहला वर्ग कक्षा 6 से 8 का है तो दूसरा कक्षा 9 से 12 के बच्चों का। प्रतियोगिताओं के सफल संचालन व सभी टीमों में समन्वय के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारी इंदु कौशिक को नोडल ऑफिसर व सतबीर कौशिक को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। विद्यार्थियों ने रंगोली के माध्यम से जहां भगवान श्री कृष्ण व राधा व गीता संदेश को जमीन पर उतारा वहीं अन्य स्पर्धाओं में भी  गीता संदेश अंकित किए। गीता संदेश व महाभारत के प्रसंगों को भी विद्यार्थियों ने अपनी कृतियों में स्थान दिया।
नोडल अधिकारी बीईओ थानेसर इंदु कौशिक ने बताया कि रंगोली स्पर्धा के कक्षा 9 से 12 वर्ग में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल थानेसर के अजय ने पहला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मूर्तजपुर की सुहानी ने दूसरा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की चाहत ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि रंगोली के  कक्षा 6 से 8 वर्ग में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल थानेसर के परमीत ने पहला, राजकीय विद्यालय मिर्जापुर चंचल ने दूसरा व गीता मॉडल स्कूल पिहोवा के वनशु ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि कोलाज मेकिंग प्रतियोगिता  के कक्षा 9 से 12 वर्ग में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल थानेसर की यशिका ने पहला, डीएवी स्कूल पिहोवा की भूमिका ने दूसरा, महाराज अग्रसेन स्कूल के वरनदीप ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि  कक्षा 6 से 8 वर्ग में डीपीएस स्कूल कुरुक्षेत्र के अंशप्रीत ने पहला, केएस कान्वेंट स्कूल के प्रियांशु ने दूसरा व राजकीय विद्यालय अरनैचा की सोनम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। क्ले मॉडलिंग प्रतियोगिता स्पर्धा के कक्षा 6 से 8 वर्ग में जीएमएस बोधी के अजय कुमार ने पहला, ग्रीनफील्ड स्कूल के हरनीत ने दूसरा व महाराजा अग्रसेन स्कूल मोती चौक के ध्रुव ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। क्ले मॉडलिंग  कक्षा 9 से 12 वर्ग में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल खैरी के अक्षय ने पहला, डीएवी स्कूल पिहोवा के विशाल ने दूसरा व अग्रसेन पब्लिक स्कूल के अनुग्रह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया
बॉक्स
शुक्रवार-शनिवार को होंगी ये स्पर्धाएं
2 दिसंबर शुक्रवार को सांझी, पोट डेकोरेशन, फ्लावर शो व और मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी। प्रतियोगिता के अंतिम 3 दिसंबर को चार प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, जिनमें एम्ब्रॉयडरी, फेंसी ड्रैस, पोस्टर मेकिंग व गीता पर आधारित झांकी शामिल हैं। प्रतियोगिता में कक्षा छठी से लेकर 12वीं तक अध्ययनरत छात्र भाग ले सकेंगे।

Quick Navigation