श्रीमद भगवद गीता की 18 अध्यायों से प्रेरित 18 दिवसीय रक्तदान शिविर का हो रहा आयोजन

श्रीमद भगवद गीता की 18 अध्यायों से प्रेरित 18 दिवसीय रक्तदान शिविर का हो रहा आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में ब्रह्मसरोवर के तट के स्टाल नंबर 74 से 76 पर जिला रेडक्रास सोसायटी के सौजन्य से यूथ ब्लड डोनेशन सोसाईटी के सहयोग से रक्तदान शिविर व स्वास्थ्य जांच कैंप का आयोजन किया जा रहा है। यह कैंप गीता के 18 अध्यायों से प्रेरित है और लगातार 18 दिन यह आयोजित होता रहेगा। इस रक्तदान शिविर में अब तक 1 हजार से ज्यादा पर्यटक रक्तदान करवा चुके हैं और स्वास्थ्य जांच कैंप में हजारों पर्यटक अपने स्वास्थ्य की जांच भी करवा चुके हैं।
यूथ ब्लड डोनेशन सोसायटी के अध्यक्ष विनोद पाल ने बताया कि सोसायटी द्वारा वर्ष 2017 से गीता महोत्सव में रक्तदान शिविरों के आयोजन का सिलसिला शुरु किया था जो लगातार जारी है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 के गीता महोत्सव में सोसाइटी द्वारा निरंतर 9 दिवसीय कैंप का आयोजन किया था जिसमें पर्यटकों द्वारा 1 हजार यूनिट रक्तदान किया था। रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता है। इसलिए महोत्सव में पर्यटकों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने को लेकर स्वयं सेवक काम कर रहे है। इस एकत्रित रक्त को जरुरतमंद लोगों को मुहैया करवाया जा रहा है ताकि रक्त की कमी के कारण किसी भी व्यक्ति की असामयिक मृत्यु न हो। स्वास्थ्य जांच शिविर में हर रोज लगभग 100 पर्यटक इस शिविर में अपने स्वास्थ्य की जांच करवा रहे है।
उन्होंने कहा कि पर्यटकों को हल्की फुल्की जैसे बुखार, खांसी, सिर दर्द इत्यादि बीमारियों की दवाइयां देकर मौके पर ही इलाज दिया जा रहा है। स्वास्थ्य जांच व दवाईयां नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। स्वास्थ्य जांच शिविर में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक मौजूद रहकर लोगों राहत प्रदान कर रही है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य जांच शिविर में बीपी, शुगर इत्यादि बीमारियों की जांच के लिए मशीनें उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि खास बात यह है कि रक्तदान के प्रति महिलाएं भी अच्छी खासी रुचि दिखा रही है।

Quick Navigation