राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में वर्चुअल रियलिटी से पर्यटक कर रहे है ज्योतिसर तीर्थ के दर्शन

राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में वर्चुअल रियलिटी से पर्यटक कर रहे है ज्योतिसर तीर्थ के दर्शन

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग हरियाणा द्वारा लगाई गई राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में जहां विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी मिल रही है वहीं पर वर्चुअल रियलटी गोगल के द्वारा गीता स्थली ज्योतिसर के साक्षात दर्शन किए जाने की तकनीकी सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। इस वर्चुअल तकनीक से ज्योतिसर तीर्थ के साक्षात दर्शन करने के लिए पर्यटकों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

केडीबी के सदस्य डॉ. ऋषिपाल मथाना व अशोक रोशा ने वर्चुअल रियलिटी गोगल से गीता स्थली ज्योतिसर की डाक्यूमेंट्री को देखा। उन्होंने इस तकनीक सुविधा की सराहना करते हुए कहा कि इस तकनीक के द्वारा गीता स्थली ज्योतिसर के साक्षात दर्शन हो जाते हैं। ऐसा लगता है कि जैसे ज्योतिसर में ही खड़े हैं और हम वहां के धार्मिक स्थलों का नजदीक से दर्शन कर पा रहे हैं। बुजुर्ग ओपी गुप्ता ने वीआर तकनीक से गीता स्थली ज्योतिसर के दर्शन करने के बाद कहा कि यह एक बढिया प्रयास है, जिससे ऐसा अनुभव होता है कि हम ज्योतिसर में पहुंचकर गीता स्थली का दर्शन कर रहे हैं। वर्चुअल रियलटी गोगल तकनीक में 3डी और 360 डिग्री लाइॅव दिखाई देता है, जिसमें वीडियो के माध्यम से वहां के मन्दिर, बरगद का पेड़ जिसके नीचे भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था, नजर आता है। इसके अलावा भगवान विष्णु के विराट स्वरुप तथा अन्य स्थान भी दिखाए गए है।

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2023 में सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल के प्रयासों ही राज्य स्तरीय इस प्रदर्शनी में वीआर तकनीकी के प्रोजेक्ट को लगाया गया है। इस वीआर तकनीक में विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है और ज्योतिसर पर 2 मिनट की वीडियो और वॉयस ओवर से गीता स्थली ज्योतिसर के बारे में जानकारी दी गई है।

Quick Navigation